सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

इलाज ; एसिड अटैक [1/15 ] D

web - gsirg.com


इलाज ; एसिड अटैक के क्या कारण

आजकल अखबारों में तेजाब से हमले की खबरें पढ़ने को मिल ही जाती हैं। तेजाब से हमला करने वाले व्यक्ति प्रायः मानसिक बीमार या किसी हीनभावना से ग्रस्त होते हैं। ऐसे लोग अपनी हीनभावना को छिपाने तथा उसे बल प्रदान करने के लिए अपने सामने वाले दुश्मन व्यक्ति पर तेजाब से हमला कर देते हैं। कभी-कभी इसका कारण दुश्मनी भी होता है , इसके अलावा कभी-कभी लोग अपनी आत्मरक्षा के लिए भी एसिड अटैक का अवलंबन कर लेते हैं। कारण कुछ भी हो किंतु इसमें पीड़ित को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है। ऐसे हमलों का होना या ऐसी घटनाएं होना हर देश में आम बात हो गई है। इस्लामी देशों में लड़कियों को उनकी किसी त्रुटि के कारण तो ऐसी धमकियां खुलेआम देखने को मिल जाती हैं।
\\ शरीर का बचाव \\

यदि के शरीर किसी पर तेजाब से हमला होता है , उस समय शरीर के जिस भाग पर तेजाब पड़ता है , वहां पर एक विशेष प्रकार की जलन होने लगती है | इस हमले में शरीर का प्रभावित भाग बेडौल , खुरदरा और भयानक हो सकता है | इस हमले से पीड़ित व्यक्ति शरीर की त्वचा बुरी तरह प्रभावित होती है। ऐसी दुर्घटना के मरीजों को तुरंत ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यदि चिकित्सक सलाह दें कि पीड़ित की प्लास्टिक सर्जरी करवा ली जाय तो प्लास्टिक सर्जरी अवश्य करवा दें , क्योंकि तेजाब पड़ने वाले स्थान को जितनी जल्दी हो सके उपचार मिलना ही चाहिए। ऐसे हमले के तुरंत बाद जितना जल्दी हो सके प्रभावित भाग को तुरंत पानी से धोना शुरू कर दें। इससे पीड़ित की जलन बढ़ तो सकती है। लेकिन धीरे-धीरे पूरा आराम आना शुरू हो जाता है , तथा शरीर के उस अंग को अधिक हानि नहीं हो सकेगी। अगर आपको सन्देह हो कि आप पर एसिड अटैक हो सकता है , या ऐसे किसी हमले की धमकी मिली हो तो आप ऐसे कपड़े पहनना शुरू कर दें , जिनसे पूरा शरीर ढका रहे। इसतरह से आप अपना प्राथमिक बचाव कर सकते हैं।

\\ आंख में तेजाब पड़ने पर \\

कभी-कभी हमलावर अपने शिकार पर सामने से ही तेजाब का हमला करता है। इसमें उसका उद्देश्य चेहरे को विकृत करना होता है। इसप्रकार के अटैक से से चेहरा तो प्रभावित होता ही है , कभी कभी तेजाब आंख मे भी पड़ सकता है। वैसे तो आंख की स्वाभाविक प्रक्रिया है कि उस पर अगर किसी चीज का अटैक होता है , तो वह अपना बचाव स्वयं कर लेती है। फिर भी अगर तेजाब का कुछ अंश आंख में चला गया है , तो उसे भी साफ पानी से ही प्रक्षालित कर दें , और तुरंत ही किसी पास के चिकित्सालय में ले जाएं। चिकित्सालय का चिकित्सक उसकी उचित चिकित्सा अपनी जानकारी के अनुसार कर देगा। जिससे आंख को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंच पाएगा।

\\ तेजाबी हमले का सफल इलाज \\

कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति की मन की बातों को तो जान ही नहीं सकता हैं , कि कोई कब , कैसे और किस समय कर ही देगा , फिर भी शरीर के चाहे जिस भाग पर एसिड अटैक हो ही जाय तो हम उससे बचने का सटीक सरल और आसान उपाय आपको बता रहे हैं। जैसे ही किसी पर एसिड का अटैक हो। आप तुरंत ही आसपास से गाय , भैंस , बकरी , भेड़ या किसी भी जानवर का दूध प्राप्त करें। दूध की पर्याप्त मात्रा इकट्ठा करके , रोगी के प्रभावित अंगों पर , उस दूध से प्रक्षालन करना शुरू कर दें। अगर आपातकालीन स्थिति है और आप को दूध नहीं मिल पा रहा है , उस समय आप किसी महिला जिसके स्तनों में दूध आता हो उससे अनुनय-विनय करके अल्पआवश्यक मात्रा में दूध पाने की कोशिश करें। हो सकता है दया करके कोई महिला बहन अपना दूध दे दे तो, उस दूध से भी पीड़ित का इलाज किया जा सकता है

इस इलाज की यह विशेषता है कि एसिड अटैक से पीड़ित व्यक्ति का अगर दूध से इलाज किया जाए तो पीड़ित के शरीर के चाहे जिस भाग पर तेजाब पड़ा हो , तुरंत ही आराम मिल जाता है। इसके साथ ही उसकी जलन भी धीरे-धीरे कम पड़ कर खत्म हो जाती है। पीड़ित के शरीर के जितने भी अंग पर तेजाब पड़ा है , उसका जितना प्रभाव हो चुका है उसके बाद तो बढ़ने ही नहीं पाएगा। इस चिकित्सा से पीड़ित के पूर्णरूप से ठीक हो जाने की गारंटी है। इस उपचार से तेजाब का प्रभाव आगे नहीं बढ़ पाता है , बल्कि उसी जगह से प्रभाव रुक कर धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है।

\\ ध्यान रखें \\

इसलिए जब भी आपकी जानकारी में ऐसी घटना आए आप सबसे पहले दूध की व्यवस्था ही करें। परंतु यदि दूध न मिल पाये तो प्रभावित भाग को लगातार साफ पानी से धोते रहने पर भी तेजाब का असर कम हो जाता है। परन्तु इसके बाद किसी चिकित्सक के पास अवश्य ले जाएं , तथा उसका इलाज करा ले। इस बीच अगर दूध मिल जाए तो डॉक्टर के पास ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि प्रभावित भाग कम ही प्रभावित हुआ है तो वहां पर पड़े हुए दाग भी समय के साथ धीरे-धीरे कम होते जायेंगे। परंतु यदि तेजाब का असर ज्यादा प्रभाव डाल रहा है या डाल चुका है , तब उस जगह की प्लास्टिक सर्जरी कराना आवश्यक हो जाता है।

एसिड अटैक से पीड़ित रोगी का यदि इस विधि से इलाज किया जाए तो यह चिकित्सा , एलोपैथिक चिकित्सा से की तुलना में सस्ती , आसान और कम खर्चीली चिकित्सा साबित होती है , इसमें कम समय भी लगता है तथा अन्य कई प्रकार के झंझटों से भी बचा जा सकता है।


\\ इति श्री \\

web - gsirg.com

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माता की प्रसन्नता से मिलती है मुक्ति

web - GSirg.com माता की प्रसन्नता से मिलती है मुक्ति मां भगवती की लीला कथा के अनुकरण से शिवसाधक को कई प्रकार की उपलब्धियां प्राप्त होती हैं , जैसे शक्ति , भक्ति और मुक्ति आदि | माता की लीला कथा का पाठ करने से ही शक्ति के नए नए आयाम खुलते हैं | यह एक अनुभव की बात है | आदिकाल से ही माता के भक्तजन इस अनुभव को प्राप्त करते रहे हैं , और आगे भी प्राप्त करते रहेंगे | भक्तों का ऐसा मानना है , कि शक्ति प्राप्त का इससे सहज उपाय अन्य कोई नहीं है | इसके लिए दुर्गा सप्तशती की पावन कथा का अनुसरण करना होता है , जो लोग धर्म के मर्मज्ञ हैं तथा जिनके पास दृष्टि है केवल वही लोग इस सत्य को सहज रूप में देख सकते हैं | ----------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------ दुर्गा सप्तशती का पाठ माता की भक्ति करने वालों के जानकारों का विचार है , कि माता की शक्ति प्राप्त का साधन , पवित्र भाव से दुर्गा सप्तशती के पावन पाठ करने पर ही प्राप्त हो सकता है | इस पवित्र और शक्ति दाता पावन कथा

[ 1 ] धर्म ; मानवप्रकृति के तीन गुण

code - 01 web - gsirg.com धर्म ; मानवप्रकृति के तीन गुण संसार में जन्म लेने वाले प्रत्येक प्राणी के माता-पिता तो अवश्य होते हैं | परंतु धार्मिक विचारकों के अनुसार उनके माता-पिता , जगत जननी और परमपिता परमेश्वर ही होते हैं | इस संबंध में यह तो सभी जानते हैं कि ,जिस प्रकार इंसान का पुत्र इंसान ही बनता है , राक्षस नहीं | इसी प्रकार शेर का बच्चा शेर ही होता है , बकरी नहीं | क्योंकि उनमें उन्हीं का अंश समाया होता है | ठीक इसी प्रकार जब दुनिया के समस्त प्राणी परमपिता परमेश्वर की संतान हैं , तब तो इस संसार के प्रत्येक प्राणी में ईश्वर का अंश विद्यमान होना चाहिए | आत्मा का अंशरूप होने के कारण , सभी में परमात्मा से एकाकार होने की क्षमता व संभावना होती है | क्योंकि मनुष्य की जीवात्मा, आत्मा की उत्तराधिकारी है , इसलिए उससे प्रेम रखने वाला दिव्यता के शिखर पर न पहुंचे , ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता है | यह जरूर है कि , संसार के मायाजाल में फँसे रहने के कारण मानव इस शाश्वत सत्य को न समझने की भूल कर जाता है , और स्वयं को मरणधर्मा शरीर मानने लगता है | जीव आत्मा अविनाशी है मानव शरीर में

दुख की आवश्यकता दुख की आवश्यकता दुख की आवश्यकता

 दुख क्या है ? इस नश्वर संसार के जन्मदाता परमपिता ईश्वर ने अनेकों प्रकार के प्राणियों की रचना की है | इन सभी रचनाओं में मानव को सर्वश्रेष्ठ माना गया है | इस संसार का प्रत्येक मनुष्य अपना जीवन खुशहाल और सुख में बिताना चाहता है , जिसके लिए वह अनेकों प्रकार की प्रयत्न करता रहता है | इसी सुख की प्राप्ति के लिए प्रयास करते हुए उसका संपूर्ण जीवन बीत जाता है | यहां यह तथ्य विचारणीय है कि क्या मनुष्य को अपने जीवन में सुख प्राप्त हो पाते हैं | क्या मनुष्य अपने प्रयासों से ही सुखों को प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर पाता है | यह एक विचारणीय प्रश्न है | सुख और दुख एक सिक्के के दो पहलू वास्तव में देखा जाए तो प्रत्येक मानव के जीवन में सुख और दुख दोनों निरंतर आते-जाते ही रहते हैं | सुख के बाद दुख और दुख के बाद सुख की पुनरावृत्ति होती ही रहती है | यह प्रकृति का एक सार्वभौमिक सिद्धांत है | अगर किसी को जीवन में केवल सुख ही मिलते रहे , तब हो सकता है कि प्रारंभ में उसे सुखों का आभास ज्यादा हो | परंतु धीरे-धीरे मानव को यह सुख नीरस ही लगने लगेंगे | जिसके कारण उसे सुखों से प्राप्त होने वाला आ